मधुमेह रोगियों के लिए शीर्ष पांच खाएं जाने वाले कार्बोहाइड्रेट

मधुमेह क्या है

मधुमेह एक दीर्घकालिक स्थिति है जो न केवल बार-बार प्यास लगना, अधिक पेशाब आना, थकान और धुंधली दृष्टि जैसे शारीरिक लक्षणों को जन्म देती है, बल्कि आपके जीवन की गुणवत्ता को भी प्रभावित कर सकती है। उचित प्रबंधन सुनिश्चित करने के लिए, किसी को अपनी जीवनशैली विकल्पों, विशेषकर अपने आहार पर ध्यान देना चाहिए।

कार्बोहाइड्रेट शरीर के लिए आवश्यक मैक्रोन्यूट्रिएंट्स हैं। हालाँकि, यह अक्सर उच्च रक्त शर्करा के स्तर से जुड़ा होता है, जो मधुमेह रोगियों के लिए चीजों को जटिल बना सकता है। स्वस्थ जीवन के लिए कार्ब्स की भूमिका को समझने और इसे मधुमेह रोगी के आहार में कैसे शामिल किया जा सकता है, यह समझने के लिए हमने दो विशेषज्ञों से बात की।

क्या मधुमेह रोगी कार्ब्स खा सकते हैं?

खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों में पाए जाने वाले प्रोटीन और वसा के साथ कार्बोहाइड्रेट तीन मुख्य पोषक तत्वों में से एक हैं। आपका शरीर कार्बोहाइड्रेट को तोड़ता है और इसे ग्लूकोज या रक्त शर्करा में परिवर्तित करता है, जो आपके शरीर की कोशिकाओं, ऊतकों और अंगों के लिए ऊर्जा के स्रोत के रूप में कार्य करता है।

यह सवाल कि क्या मधुमेह के रोगी कार्ब्स का सेवन कर सकते हैं या नहीं, यह उनकी पसंद के कार्ब्स और वे कितनी मात्रा में लेते हैं, इस पर निर्भर करता है। इंडियन जर्नल ऑफ मेडिकल रिसर्च में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, कार्बोहाइड्रेट का अधिक सेवन मधुमेह रोगियों के लिए हानिकारक साबित हो सकता है और यह टाइप 2 मधुमेह की संवेदनशीलता और स्थिति के खराब नियंत्रण दोनों से जुड़ा हुआ है।

हालाँकि, मधुमेह वाले व्यक्ति अपने आहार में कार्बोहाइड्रेट शामिल कर सकते हैं, यह देखते हुए कि वे जटिल कार्बोहाइड्रेट चुनते हैं जिनमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है और रक्त शर्करा के स्तर पर कम प्रभाव पड़ता है।

मुख्य बात यह है कि एक ही भोजन में बड़ी मात्रा में उपभोग करने के बजाय हिस्से के आकार को प्रबंधित करना और पूरे दिन कार्बोहाइड्रेट का सेवन वितरित करना है। आदर्श कार्बोहाइड्रेट का सेवन उम्र, वजन, गतिविधि स्तर और मधुमेह प्रबंधन लक्ष्यों जैसे व्यक्तिगत कारकों पर आधारित होता है

मधुमेह रोगियों के लिए शीर्ष कार्बोहाइड्रेट

मधुमेह के लक्षण

दिन के सही समय पर आहार में जटिल कार्बोहाइड्रेट का सही अनुपात शामिल करने से मधुमेह रोगियों को अपने पोषक तत्व प्रोफ़ाइल को बनाए रखने, कमियों को रोकने और रक्त शर्करा के स्तर को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने में मदद मिलती है।

मधुमेह रोगियों के लिए इनमें से कुछ कार्बोहाइड्रेट में शामिल हैं:

सेब

आहारीय फाइबर से भरपूर सेब मधुमेह रोगियों के लिए सबसे अच्छा फल है। अमरूद, जामुन और नाशपाती जैसे अन्य फल भी मधुमेह रोगियों को उनके रक्त शर्करा के स्तर को सीमित रखते हुए पोषक तत्वों की अच्छाई का आनंद लेने में मदद करते हैं।

Whole oats ( होल ओटस)

साबुत जई में घुलनशील फाइबर होते हैं जो शर्करा के स्तर को अचानक बढ़ने से रोकते हैं। यह दिल के लिए भी अनुकूल है, सुनिश्चित करें कि आप कम मात्रा में खाएं और सर्वोत्तम पोषण के लिए स्टील-कट ओट्स को प्राथमिकता दें।

Quinoa

प्रोटीन, फाइबर और जटिल कार्बोहाइड्रेट का मिश्रण, क्विनोआ रक्त शर्करा के स्तर पर कम प्रभाव डालता है।

Beans (बिन्स)

सेम और बिन्स की सभी किस्में मधुमेह रोगियों के लिए अच्छी हैं, क्योंकि उनमें प्रोटीन और फाइबर की मात्रा अधिक होती है। बीन्स का सेवन रक्त शर्करा को बढ़ने से रोकने के अलावा, आंत के बैक्टीरिया को बेहतर बनाने में भी मदद करता है!

गाजर और ककड़ी

गाजर और खीरे के साथ-साथ ब्रोकोली और फूलगोभी गैर-स्टार्च वाली सब्जियां हैं, जो रक्त शर्करा के स्तर को सीमित रखने में सहायक हैं। मधुमेह रोगियों के लिए अकेले आहार में बदलाव पर्याप्त नहीं है, रक्त शर्करा के स्तर को स्वस्थ सीमा में रखने के लिए व्यायाम आहार का पालन करना, तनाव का प्रबंधन करना और धूम्रपान या शराब की किसी भी अवांछित आदत को कम करना वास्तव में महत्वपूर्ण है। अच्छी नींद लें और लंबी उम्र तक जिएं,।

 

Leave a Comment