गर्म मौसम में नींद सुधारने के टिप्स

अगर आप इन अत्यधिक तापमान में रात को अच्छी नींद नहीं ले पा रहे हैं, तो आप अकेले नहीं हैं। जहाँ कुछ लोगों को एयर कंडीशनिंग की सुविधा मिलती है, वहीं कुछ ऐसे भी हैं जिन्हें छत के पंखे और/या अच्छे वेंटिलेशन पर निर्भर रहना पड़ता है।

शोध से पता चलता है कि गर्म तापमान नींद की अवधि को कम कर देता है, खासकर वृद्धों, महिलाओं और कम आय वाले देशों के लोगों के लिए, साथ ही यह भी कहा गया है कि जलवायु परिवर्तन के कारण बढ़ते वैश्विक तापमान के कारण नींद में काफी कमी आ सकती है, जिसका अलग-अलग आबादी पर अलग-अलग प्रभाव पड़ सकता है।

हम आपको गर्मियों की रात में बेहतर नींद लेने में मदद करने के लिए कुछ प्रभावी सुझाव लेकर आए हैं!

सोने से पहले ठण्डे पानी से स्नान करें

ठंडे पानी से नहाने से ज़्यादा ताज़गी देने वाली कोई चीज़ नहीं है, ख़ास तौर पर गर्मी के दिनों में। हालाँकि अभी तक इसका कोई निर्णायक सबूत नहीं है, लेकिन कुछ लोगों का मानना है कि सोने से पहले ठंडा पानी से नहाना नींद के लिए मददगार होता है।

इसके पीछे का विचार यह है कि शुरुआती झटके से शरीर की प्राकृतिक शीतलन प्रक्रिया शुरू हो जाती है, जो गर्म मौसम में सोने के लिए आदर्श हो सकती है। हालाँकि, कुछ शोध बताते हैं कि ठंडे पानी से नहाने से कोर्टिसोल बढ़ सकता है, जो कुछ लोगों की नींद में खलल डाल सकता है। इसलिए अपने शरीर की बात सुनना सबसे अच्छा है।

बेडरूम का तापमान ठंडा रखें

जब आराम से सोने की बात आती है, तो आरामदायक बेडरूम का होना बहुत ज़रूरी है। अत्यधिक तापमान में, उचित नींद सुनिश्चित करने के लिए बेडरूम का तापमान ठंडा रखना बहुत ज़रूरी है। इसे हासिल करने के लिए यहाँ कुछ रणनीतियाँ दी गई हैं:

• उचित वेंटिलेशन सुनिश्चित करें और हवा का प्रवाह बढ़ाएँ।

• दिन के समय ब्लाइंड बंद रखें या पर्दे खींच दें।

• हवा के प्रवाह को बेहतर बनाने के लिए अपने पंखे चालू रखें।

• तापदीपक और हलोजन लाइट बल्ब से बचें

दिन भर खूब पानी पियें

गर्मियों के दौरान निर्जलीकरण एक आम समस्या है। इसके कुछ सामान्य लक्षणों में प्यास लगना, गहरे रंग का मूत्र होना, चक्कर आना और मुंह सूखना शामिल हैं। हालाँकि, शोध से पता चलता है कि यह स्थिति नींद को भी बाधित कर सकती है। जर्नल ऑफ़ न्यूट्रिशन, हेल्थ और एजिंग में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि कम मात्रा में पानी पीने और निर्जलीकरण से मांसपेशियों में ऐंठन और ऐंठन हो सकती है। इस तरह का दर्द नींद में खलल डाल सकता है और व्यक्ति को रात के बीच में जगा सकता है। इसके अलावा, शुष्क मुँह और प्यास भी नींद में खलल डाल सकती है। इसलिए, पूरे दिन खुद को हाइड्रेटेड रखना बहुत ज़रूरी है।

सांस लेने योग्य सामग्री से बने बिस्तर चुनें

जब हम सांस लेने योग्य सामग्री कहते हैं, तो हमारा मतलब कपास से होता है, जो चादरें और बिस्तर लिनन बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला सबसे आम कपड़ा है। यह न केवल प्राकृतिक और बायोडिग्रेडेबल है, बल्कि यह गर्मियों के लिए भी अच्छा है, क्योंकि यह आपको ठंडा रखता है और नींद के स्वास्थ्य में सुधार करता है।

अगर आप किसी के साथ एक ही बिस्तर पर सोने के आदी हैं, तो ऐसा करने से बचें, खासकर गर्मियों की रातों में। ऐसा इसलिए है क्योंकि साथी के साथ लिपटने या किसी दूसरे व्यक्ति के बगल में सोने से शरीर की गर्मी बढ़ जाती है, जिससे नींद आना और ठंडा रहना मुश्किल हो जाता है। साथ ही, बिस्तर पर फैलकर सोने से हवा का संचार बेहतर होता है और आपके शरीर का तापमान नियंत्रित रहता है, जिससे नींद की गुणवत्ता बेहतर होती है।

उन कारकों से बचें जो आपकी नींद को प्रभावित कर सकते हैं

समग्र नींद की गुणवत्ता को बनाए रखना भी महत्वपूर्ण है। इसमें उचित नींद का शेड्यूल बनाए रखना, स्वस्थ आहार खाना, नियमित व्यायाम करना और सोने से कुछ घंटे पहले डिजिटल डिवाइस को दूर रखना और भारी भोजन और कैफीन से बचना जैसी सरल आदतें शामिल हैं। याद रखें कि अच्छी नींद की स्वच्छता आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है और हृदय रोग, मधुमेह और अन्य सहित पुरानी बीमारियों को रोकती है।

 

 

Leave a Comment