क्या आपको रात में सोने में परेशानी होती है? अपनी नींद की गुणवत्ता सुधारने के लिए ये टिप्स आज़माएँ

मानव शरीर एक जटिल प्रणाली है। जब आप इसके बारे में सोचते हैं, तो नींद की प्रक्रिया में संभवतः उतने ही अलग-अलग हिस्से होते हैं जितने लोगों को अपनी नींद में मदद की ज़रूरत होती है। नींद हमारी दिनचर्या का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, लेकिन कभी-कभी इसे सही तरीके से प्राप्त करना मुश्किल हो सकता है।

हम सभी जानते हैं कि समय पर बिस्तर पर जाना और सोते रहना, दोनों ही रात को अच्छी नींद पाने के महत्वपूर्ण हिस्से हैं, लेकिन हम अपनी नींद की गुणवत्ता में सुधार और तनाव को कम करने के लिए वास्तव में क्या कर सकते हैं? हमने यह पता लगाने के लिए चिकित्सा साहित्य की जांच की कि विभिन्न लोगों के लिए क्या काम करता है और चर्चा की कि घर पर रहकर अपनी नींद को बेहतर बनाने का सबसे अच्छा तरीका क्या है।

आपके लिए सही सोने और जागने का समय

अगर आपको लगता है कि आप सुबह जल्दी सोते हैं, तो आपको अपने शेड्यूल के हिसाब से अपने जागने के समय को एडजस्ट करने की ज़रूरत हो सकती है। नींद के लिए सामान्य नियम यह है कि आपको हर रात कम से कम सात घंटे की नींद लेनी चाहिए। इससे कम नींद लेने से फ्लू और गर्भावस्था संबंधी जटिलताओं सहित बीमारियों का जोखिम बढ़ सकता है।

यह भी पढ़े-

धूम्रपान से वजन बढ़ने और पेट मे चर्बी जमा होने के बीच संबंध जानिए

हालांकि, अगर आप नियमित रूप से 12 घंटे काम करते हैं, तो सात घंटे से कम नींद लेना कोई समस्या नहीं हो सकती है। सोने का ऐसा समय चुनें जब आप आमतौर पर सोते हैं, और हर दिन एक ही समय पर जागने की कोशिश करें। अगर आपको लगता है कि आप एक ही शेड्यूल नहीं रख सकते हैं, तो आपको अपने सोने के पैटर्न को अलग-अलग करना होगा और ज़्यादा नींद लेने का तरीका ढूँढ़ना होगा।

पहले से ही योजना बना लें कि आप क्या खाने और पीने जा रहे हैं

आपको हर दिन पांच गिलास पानी पीने या रात के खाने में सलाद खाने की ज़रूरत नहीं है। नींद की कमी की स्थिति में ज़्यादा खाने से आप फ़ायदे से ज़्यादा नुकसान कर सकते हैं। सोने से पहले ज़्यादा वसा वाला खाना खाने या बिल्कुल भी न खाने से आप वास्तव में जागते रह सकते हैं। एक सादा संतुलित भोजन फायदेमंद होता है। सोने से पहले आप क्या पीते हैं, यह जानने के लिए यहाँ क्लिक करे

सोने से पहले आराम करें लेकिन इसे ज़्यादा न करें

जैसे ही हम सोने से पहले आराम करते हैं, हमारी नींद की गुणवत्ता कम हो जाती है। यदि आप अपने बगल की मेज पर कोई किताब या पत्रिका खोलकर सोने के लिए जा रहे हैं, तो संभवतः आप अत्यधिक आराम कर रहे हैं। हालाँकि, जब आप आराम करते हैं, तो आपके सोने के कौशल में सुधार होता है। कुछ शोध बताते हैं कि ध्यान लोगों को बेहतर नींद लाने में मदद कर सकता है। यदि आप ध्यान आज़माने में रुचि रखते हैं, तो ऐसी किताबें और ऑनलाइन पाठ्यक्रम हैं जो इस प्रक्रिया में आपका मार्गदर्शन कर सकते हैं।

अच्छी नींद पाने के लिए प्राकृतिक उपचार आजमाएँ

नींद एक जटिल समस्या है, लेकिन कुछ प्राकृतिक उपचार हैं जो लोगों को बेहतर नींद दिलाने में मददगार साबित हुए हैं। अगर आपको सोने में या सोते रहने में परेशानी हो रही है, तो कुछ घरेलू उपचार आजमाना फायदेमंद हो सकता है जैसे:

• लैवेंडर एसेंशियल ऑयल।

• कैमोमाइल चाय।

• एक अंधेरा और ठंडा कमरा।

पर्याप्त नींद लेना महत्वपूर्ण है, लेकिन यह एकमात्र ऐसी चीज़ नहीं है जो यह निर्धारित करती है कि आप कितने स्वस्थ हैं। आपको अपने शरीर और दिमाग का ख्याल रखने और उसका ख्याल रखने की भी ज़रूरत है।

यह भी पढ़े- 

मधुमेह रोगियों के लिए शीर्ष पांच खाएं जाने वाले कार्बोहाइड्रेट

Leave a Comment