UPI Payment

Digital Payment: भारत डिजिटल भुगतान सेगमेंट में अधिकांश देशों में आगे है। UPI मतलब ​​यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस ने इस ग्रोथ को बढ़ावा दिया है। कई मामलों में नकद के माध्यम से भुगतान करने की तुलना में यह काफी आसान है। हालांकि, भुगतान करने के लिए इसे एक एक्टिव इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत है। कल्पना कीजिए कि आप एक ऐसी जगह पर हैं जहां इंटरनेट नहीं हैं और आपके पास पेमेंट करने के लिए कैश नहीं है। ऐसे में, आप अभी भी बिना किसी समस्या के बहुत कम नेटवर्क कवरेज के साथ पेमेंट कर सकते हैं।

How To Make UPI Payments Without Internet connection

आप अपने फोन के माध्यम से यूएसएसडी कोड का उपयोग करके ऑफलाइन मोड में यूपीआई का इस्तेमाल कर सकते हैं। विशेष रूप से, *99# सेवा सभी मोबाइल यूजर्स के लिए शुरू की गई थी, चाहे मॉडल कुछ भी हो और यह स्मार्टफोन और फीचर फोन दोनों का सपोर्ट करता है। साथ ही, UPI पेमेंट करने के लिए फोन नंबर आपके बैंक अकाउंट से लिंक होना चाहिए।

स्मार्टफोन यूजर्स के लिए, ऑफलाइन यूपीआई ज्यादा जरूरी नहीं है जोकि यूपीआई ऐप्स जैसे फोनपे, Google पे इत्यादि का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, फीचर फोन यूजर्स यूपीआई का उपयोग करने के लिए * 99 # यूएसएसडी कोड का लाभ उठा सकते हैं। साथ ही, यह फीचर इंटरनेट की समस्या का सामना कर रहे स्मार्टफोन यूजर्स के लिए अच्छा है।

सबसे पहले अपने फोन के कीपैड से *99# टाइप करें और कॉल कर दें.अब आपके सामने कई ऑप्शन आ जाएंगे. पहला ऑप्शन “Send Money” होगा तो 1 डायल करें.अब आपसे पूछेगा कि आप पैसे कहां और कैसे भेजना चाहते हैं, जैसे मोबाइल नंबर पर, UPI ID पर, IFSC कोड से या किसी पहले से सेव बेनिफिशरी को.अब इनमे से कोई ऑप्शन सिलेक्ट करके डिटेल्स भर दें और सेंड पर टैप कर दें.अब अमाउंट डालें और सेंड कर दें.अब रिमार्क डाल दें.अब आपसे यूपीआई पिन पूछेगा उस पर टैप करें और भेज दें. अब पेमेंट हो गया है.विशेष रूप से, आप UPI USSD कोड को डिसऐबल भी कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए आपको *99# पर कॉल करना होगा। लिस्ट से ऑप्शन 4 “माई प्रोफाइल” सिलेक्ट और फिर नंबर 7 सिलेक्ट करें, जिसे यूपीआई से डी-रजिस्टर करना है। यूएसएसडी कोड यूपीआई भुगतान सर्विस को डिसऐबल करने के लिए अपनी पसंद की कन्फर्म करें।

Share Now

Leave a Reply

Your email address will not be published.