Blog


आधार कार्ड में फोटो बदलवाना आसान है आधार सेवा केंद्र जाकर इसे अपडेट करा सकते हैं

आधार सेवा केंद्र जाकर फोटो अपडेट करा सकते हैं

अपडेट कराने के लिए कोई एक डॉक्यूमेंट जरूरी
फोटो अपडेट कराने के लिए आपके पास किसी भी प्रकार का पहचान दस्तावेज जैसे कि वोटर आईडी कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट, राशन कार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस आदि होना चाहिए। हालांकि आपको अपना कोई फोटो नहीं देना होगा, क्योंकि आधार के अधिकारी अपने कैमरे से जगह पर ही फोटो कैप्चर करते हैं। अपडेट होने के बाद आधार कार्ड 2 हफ्ते के अंदर आपके रजिस्टर्ड एड्रेस पर पहुंच जाएगा। एक्नॉलेजमेंट की रसीद से आधार अपडेट के प्रोग्रेस की स्थिति को चेक कर सकते हैं।

अगर आपको अपने आधार कार्ड में फोटो चेंज कराना है तो आप आधार सेवा केंद्र पर जाकर इसे चेंज करा सकते हैं। इसको अपडेट कराने का कोई ऑनलाइन तरीका नहीं है। इस सेवा के लिए 100 रुपए और GST का चार्ज देना होता है। हम आपको बता रहे हैं कि आप किस तरह आधार में अपना फोटो चेंज करा सकते हैं।

एनरॉलमेंट सेंटर जाकर इसे चेंज करा सकते हैं
बायोमैट्रिक अपडेट के लिए आपको आधार के एनरॉलमेंट सेंटर (आधार सेवा केंद्र) पर ही जाना होगा। यहां पर आप बायोमैट्रिक जानकारियों जैसे आंख की पुतली, अंगुलियों के निशान और फोटोग्राफ को बदलवा सकते हैं। यहां पर आपको एक फॉर्म भरकर सबमिट करना होगा। इसके बाद बदलाव के लिए UIDAI का प्रोसेस करेगा। आपको अपने साथ आधार सेंटर पर अपना आधार कार्ड भी लेकर जाना है।

जानकारियों का वेरीफिकेशन होगा,  नया फोटो कैप्चर करेगा
यहां UIDAI का अधिकारी आपकी जानकारियों का वेरीफिकेशन करेगा और एक नया फोटो कैप्चर करेगा। इस सेवा के लिए 100 रुपए और GST का चार्ज देना होगा। अपडेट रिक्वेस्ट की आपको एक्नॉलेजमेंट रसीद दी जाएगी। UIDAI की वेबसाइट से आप आधार कार्ड के अपडेट की स्थिति को चेक कर सकते हैं।

Share Now